कोई सुन तो नहीं रहा आपकी सीक्रेट कॉल्स, ऐसे कीजिये पता

कोई सुन तो नहीं रहा आपकी सीक्रेट कॉल्स, ऐसे कीजिये पता

[ad_1]

स्मार्टफोन हम सभी की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है. हमारे कामकाज से लेकर पर्सनल डिटेल्स और बैंकिंग से जुड़ी जानकारी तक, सब कुछ इसमें स्टोर है. यदि गलती से कोई हमारे स्मार्टफोन को हैक कर लेता है तो हम मुसीबत में पड़ सकते हैं और अपनी सालों की मेहनत को कुछ ही सेकंड में खो सकते हैं. इस डिजिटल युग में ये बेहद जरूरी है कि आप अपने स्मार्टफोन पर सिक्योरिटी लॉक लगा कर रखें और समय-समय पर अपनी सेटिंग्स को रिव्यू भी करते रहें. 

आज इस लेख में हम आपको ये बताने वाले हैं कि आप ये कैसे जान सकते हैं कि आपकी सीक्रेट कॉल को कोई सुन या मैसेज को देखा तो नहीं रहा है. 

ये 5 नंबर डायल करके चलेगा पता 

ये जानने के लिए कि आपके कॉल या मैसेज को कोई सुन और देख तो नहीं रहा है इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन से पांच नंबर डायल करने हैं. आपको फोन बुक में जाकर *#61# डायल करना है. जैसे ही आप इस पर कॉल करेंगे तो आपके सामने एक पॉप नजर आएगा जिसमें आपको तमाम जानकारी दिखेगी. यहां यदि कोई सर्विस फॉरवर्ड की गई है तो इसका मतलब है कि आपकी सीक्रेट कॉल्स या मैसेज को कोई सुन और देख सकता है.

दरअसल होता ये है कि कॉल फॉरवर्डिंग के दौरान जब आप नेटवर्क वाले क्षेत्र में नहीं होते या फोन पिकअप नहीं करते हैं तो आपकी कॉल दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड हो जाती हैं और फिर इसे वह व्यक्ति रिसीव कर आपकी पर्सनल डिटेल्स या बातों को सुन सकता है. इसी तरह मैसेज भी दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड हो जाते हैं. इसलिए ये जरूरी है कि यदि आपकी कोई जानकारी दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड हो रही है तो इसे आप तुरंत ब्लॉक कर दें.

इस तरह कर पाएंग ब्लॉक  

यदि आपकी कोई सर्विस फॉरवर्ड की गई है और उसे आप रोकना चाहते हैं तो इसके लिए आपको #002# डायल करना होगा. इसके बाद एक पॉपअप आएगा जिसमें ये लिखा होगा कि आपकी सारी फॉरवर्ड की गई सर्विस को बंद कर दिया गया है या जो भी सर्विस फॉरवर्ड है उसे बंद कर दिया गया है. 

यह भी पढ़ें:

आपके नाम पर कितनी सिम चल रही हैं ये महज 4 क्लिक में पता कर सकते हैं आप

[ad_2]

Source link