महंगाई का तगड़ा झटका! पाकिस्तान में 26 रुपये पेट्रोल और 17 रुपये डीजल हुआ महंगा, जानें नई कीमत

महंगाई का तगड़ा झटका! पाकिस्तान में 26 रुपये पेट्रोल और 17 रुपये डीजल हुआ महंगा, जानें नई कीमत

[ad_1]

Petrol Diesel Rates in Pakistan: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की हालत खराब होती जा रही है. वहां की जनता रिकॉर्ड महंगाई का सामना कर रही है. पाकिस्तानी सरकार आए दिन चीजों के दाम में बढ़ोतरी करती रहती है और अब ईंधन की कीमतों में इजाफा किया है. पाकिस्तान ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में बड़ी बढ़ोतरी हुई है. 

पाकिस्तान में कितना बढ़ा पेट्रोल और डीजल 

पाकिस्तान की सरकार ने पेट्रोल पर 26 रुपये और 2 पैसे की बढ़ोतरी की है. वहीं डीजल पर 17 रुपये 34 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. इस बढ़ोतरी से वहां की जनता को अब और महंगाई का सामना करना होगा. गौरतलब है कि पाकिस्तान की सरकार ने जनता को राहत देने का वादा किया था, लेकिन ये बढ़ोतरी मंहगाई का और दबाव बढ़ा रही है. 

अब कितनी हुई नई कीमत 

पिछले हफ्ते इकॉनोमिक कॉर्डिनेशन कमेटी (ECC) पेट्रोलियम डीलरों और ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को मार्जिन बढ़ाने को मंजूरी दी थी. सरकार ने पेट्रोल और डीजल के बिक्री मार्जिन में 3.5 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की मंजूरी दी है. वहीं अब सरकार की ओर से ईंधन की कीमतों में ताजा बढ़ोतरी से पेट्रोल की नई कीमत 331 रुपये 38 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत 329 रुपये 18 पैसे प्रति लीटर हो चुकी है. 

सरकार ने क्या दिया तर्क 

ईसीसी ने ओएमसी और डीलरों के लिए पेट्रोल और डीजल बिक्री मार्जिन में बढ़ोतीर की मंजूरी दी है. ऐसे में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आगे और बढ़ोतरी देखी जा सकती है. हालांकि पहले ही सरकार ने कहा था कि वह पेट्रोलियम की कीमत में बढ़ोतरी की योजना बना रही है, क्योंकि ग्लोबल कमोडिटी की कीमतों तेजी जारी है. 

बता दें कि कुछ साल से पाकिस्तान आर्थिक संकट का सामना कर रहा है. छोटी से छोटी चीजें महंगे दामों पर बिक रही हैं. हालांकि आईएमएफ के बेलआउट फंड से थोड़ी राहत मिली है, पर महंगाई में कोई खास अंतर नहीं आया है.  

ये भी पढ़ें 

Petrol Diesel Rate: कानपुर में सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल, पुणे, गोरखपुर समेत यहां बढ़ गए दाम; जानें अपने शहर का हाल

[ad_2]

Source link