रूस पर हमलावर हुआ यूक्रेन, रूस के कब्जे से बड़े इलाके छीन रही है कीव सेना

रूस पर हमलावर हुआ यूक्रेन, रूस के कब्जे से बड़े इलाके छीन रही है कीव सेना


Russia Ukraine War: रूस के साथ जारी जंग के बीच यूक्रेनी सेना ने बड़ा दावा किया है. रविवार को यूक्रेनी सेना ने कहा कि उसने पुतिन की सेना को निप्रो नदी के तट से पीछे धकेल दिया है. यूक्रेनी सेना के मुताबिक, उन्होंने रूस की सेना को तीन से आठ किलोमीटर पीछे धकेला है. हालांकि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है लेकिन अगर ऐसा होता है तो रूस के साथ संघर्ष में इसे यूक्रेन के लिए बड़ी कामयाबी कहा जा सकता है. 

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन मरीन कॉर्प्स ने सोशल मीडिया पर एक बयान में कहा कि यूक्रेन के रक्षा बलों ने खेरसॉन मोर्चे के साथ निप्रो नदी के बाएं किनारे पर कई सफल ऑपरेशन किए. सेना की प्रवक्ता नतालिया गुमेन्युक ने यूक्रेनी टेलीविजन पर बताया कि निप्रो नदी के बाएं किनारे की स्थिति बदली है. तीन से आठ किमी तक क्षेत्र को यूक्रेन की सेना ने अपने नियंत्रण में लिया है.  यानी नदी नदी के बाएं किनारे से रूसी सैनिक पीछे हट गए हैं. 

अभी हमें बहुत काम करना है: यूक्रेन 

यूक्रेन  सेना की प्रवक्ता ने कहा कि दुश्मन अभी भी दाहिने किनारे पर तोपखाने की गोलीबारी जारी रखे हुए है. उन्होंने अनुमान लगाया कि कई दसियों हज़ार रूसी सैनिक क्षेत्र में हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि अभी हमें बहुत काम करना है. बता दें कि व्लादिमीर पुतिन ने इस क्षेत्र को रूस का हिस्सा घोषित किया था. लेकिन इसके कुछ ही हफ़्तों बाद यूक्रेन ने एक साल पहले नदी के पश्चिमी तट पर खेरसॉन और शहर के आसपास के इलाकों को मुक्त कर दिया था.

रूस से कब्ज़ा वापस ले रहा यूक्रेन 

गौरतलब है कि अचानक बदले युद्ध में यूक्रेन ने रूस के कब्जे से बड़े इलाके को वापस छीन लिया है. यूक्रेन के ड्रोन क्रीमिया पर भी ताबड़तोड़ हमले कर रहे हैं.  अभी हाल ही में मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि यूक्रेनी सेना के अटैक बाद रूस की नेवी को पीछे हटना पड़ा. रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन की सेना  निप्रो नदी पार करके तेजी से खेरसॉन के उन इलाकों पर कब्जा कर रहे हैं, जिन्हें जीतकर पुतिन ने रूस में शामिल करने का एलान कर दिया था.

ये भी पढ़ें: Pakistan On Ind Vs Aus Final: भारत के फाइनल पहुंचने पर पाकिस्तानी आवाम ने किया दावा, ‘ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पैसे की बदौलत जीतेगा वर्ल्ड कप’



Source link