विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ, निजामुद्दीन दरगाह पर दुआ… पीएम मोदी के जन्मदिन को खास बनाएगी BJP

विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ, निजामुद्दीन दरगाह पर दुआ… पीएम मोदी के जन्मदिन को खास बनाएगी BJP

[ad_1]

PM Narendra Modi Birthday Events: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (17 सितंबर) को 73 वर्ष के हो जाएंगे. उनके जन्मदिन को खास बनाने के लिए बीजेपी ने विशेष तैयारियां की हैं. पीएम मोदी के जन्मदिन पर विश्वकर्मा जयंती भी है. पीएम मोदी पहले ही इस अवसर पर विश्वकर्मा योजना शुरू करने की घोषणा कर चुके हैं. आइए जानते हैं कि बीजेपी पीएम मोदी का जन्मदिन कैसे मनाएगी? 

पीएम मोदी के जन्मदिवस को लेकर बीजेपी का प्लान

बीजेपी ने अपने आधिकारिक हैंडल से पोस्ट करके बताया है कि पीएम मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में 17 सितंबर से 2 अक्टूबर, 2023 तक देशभर में पार्टी की ओर से ‘सेवा पखवाड़ा’ के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. बीजेपी के मुताबिक, सेवा पखवाड़े के तहत 17 से 24 सितंबर के बीच ‘आयुष्मान भव: सप्ताह’ मनाया जाएगा, जिसमें सभी जिलों में रक्तदान शिविर लगाए जाएंगे.

देशभर में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे. आयुष्मान योजना के अंतर्गत गरीबों को ज्यादा से ज्यादा ई-कार्ड वितरित किए जाएंगे. वहीं, 2 अक्टूबर को सार्वजनिक स्थानों पर विशेष स्वच्छता अभियान कार्यक्रम चलाया जाएगा.

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का होगा शुभारंभ

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने शनिवार (16 सितंबर) को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर अपनी पोस्ट में बताया, ”17 सितंबर को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को समग्र सहायता प्रदान करने के लिए ‘प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना’ शुरू करेंगे. रांची से इस योजना के शुभारंभ कार्यक्रम में मैं शामिल रहूंगा.”

ट्राइबल अफेयर्स मिनिस्टर अर्जुन मुंडा ने एक पोस्टर भी साझा किया, जिसके मुताबिक, रांची के मोराबादी स्थित आर्यभट्ट सभागार में सुबह साढ़े दस बजे पीएम मोदी विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ करेंगे. 

पीएम मोदी ने बताया वह क्या करेंगे

अपने जन्मदिन से एक दिन पहले शनिवार (16 सितंबर) को पीएम मोदी ने X पोस्ट के माध्यम से उनके 17 सितंबर को किए जाने वाले कार्यों की जानकारी साझा की. पीएम मोदी ने पोस्ट किया, ”कल, 17 सितंबर को सुबह 11 बजे मैं दिल्ली के द्वारका में एक अत्याधुनिक और आधुनिक सम्मेलन और एक्सपो सेंटर यशोभूमि के चरण-1 का उद्घाटन करूंगा. मुझे विश्वास है कि सम्मेलनों और बैठकों के लिए यह एक अत्यंत लोकप्रिय स्थान होगा. यह दुनियाभर से प्रतिनिधियों को आकर्षित करेगा.”

इसी के साथ पीएम मोदी ने एक्सपो सेंटर की खासियत बताते हुए यह भी जानकारी दी कि एक नए मेट्रो स्टेशन ‘यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25’ का भी उद्घाटन किया जाएगा. यह एक्सपो सेंटर को दिल्ली मेट्रो एयरपोर्ट एक्सप्रेस से जोड़ेगा.

इंडिया गेट पर वृक्षारोपण कर मनाया जाएगा पीएम मोदी का जन्मदिन

पीएम मोदी के जन्मदिन पर प्रसिद्ध इंडिया गेट पर सुबह 10 बजे वृक्षारोपण का भी कार्यक्रम रखा गया है. इसमें मुख्य अतिथि के रूप में राज्यसभा सांसद अरुण सिंह को आमंत्रित किया गया है. कार्यक्रम में लोकसभा सांसद ढालसिंह बिसेन, सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी, सांसद दुर्गादास, सांसद पीएल कोल, राज्यसभा सांसद सुम्मर सिंह सोलंकी,  राज्यसभा सांसद सुमित्रा वाल्मीकि और बीजेपी के वरिष्ठ नेता करण सिंह और इसरो से वरिष्ठ वैज्ञानिक सकुराम शामिल होंगे जो इंडिया गेट पर वृक्षारोपण कर पीएम मोदी का जन्मदिन मनाएंगे.

दरगाह हजरत निजामुद्दीन में की जाएगी सामूहिक दुआ

पीएम मोदी के जन्मदिन पर दिल्ली स्थित दरगाह हजरत निजामुद्दीन में उनकी दीर्घायु और बेहतर स्वास्थ्य के लिए सुबह 11 बजे सामूहिक दुआ का आयोजन किया जाएगा. इस अवसर पर बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जमाल सिद्दीकी भी मौजूद रहेंगे. 

‘रन फॉर स्वच्छ भारत’ मैराथन दौड़ का आयोजन

पीएम मोदी के जन्मदिन पर गांधी दर्शन के उपाध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल सुबह 7 बजे 10 किलोमीटर की ‘रन फॉर स्वच्छ भारत’ मैराथन दौड़ को हरी झंडी दिखाएंगे. यह मैराथन दौड़ राजघाट के पास गांधी दर्शन से शुरू होगी और कनॉट प्लेस होते हुए वापस आएगी.

सरकारी योजनाओं के लाभार्थी करेंगे प्रार्थना

पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर बीजेपी ने विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को जुटाने की भी योजना बनाई है. हिंदुस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक, बीजेपी कार्यालय के सचिव शिव शक्ति नाथ बख्शी ने शुक्रवार (15 सितंबर) को जानकारी दी थी कि पीएम आवास योजना और आयुष्मान भारत योजना समेत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को 25 से 50 के समूह में एकत्र किया जाएगा. ये लोग घरों और मंदिरों में जुटेंगे. ये लाभार्थी पीएम मोदी की दीर्घायु और उत्तम स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करेंगे.

पीएम मोदी के जन्मदिन पर पहली ट्रांसजेंडर ओपीडी खोलेगा आरएमएल

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर यानी 17 सितंबर को दिल्ली के राम मनोहर लोहिया (RML) अस्पताल और अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में देश की पहली ट्रांसजेंडर ओपीडी (बाह्य रोगी विभाग) शुरू की जाएगी.

एक आदेश के मुताबिक, दिल्ली के सेवा भारती के कोऑर्डिनेटर्स (समन्वयक) कार्यक्रम में ट्रांसजेंडर समुदाय के साथ समन्वय के लिए मौजूद रहेंगे. रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया जाएगा. कार्यक्रम का उद्घाटन आरएमएल अस्पताल के निदेशक और चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शुक्ला करेंगे.

डॉ. अजय शुक्ला ने कहा, ”यह पहला कदम है, हम हर शुक्रवार को खास तौर पर ट्रांसजेंडरों के लिए ओपीडी का आयोजन करेंगे और अगर संख्या बढ़ती हुई दिखेगी तो दिन बढ़ा दिए जाएंगे.” उन्होंने कहा कि ट्रांसजेंडर सामान्य ओपीडी में आने से बचते हैं, इसलिए उनके लिए अलग ओपीडी सेवा शुरू करने का फैसला किया गया है.

यह भी पढ़ें- PM Modi Birthday: PM मोदी के जन्मदिन को खास बनाएगी BJP, दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष ने बताया क्या-क्या होंगे कार्यक्रम



[ad_2]

Source link