2 चुटकी दाल चीनी का जानें फायदे, यह चेहरे चमकदार और सुंदर  कैसे बनाता है?

2 चुटकी दाल चीनी का जानें फायदे, यह चेहरे चमकदार और सुंदर कैसे बनाता है?

[ad_1]

Glowing Skin Face Pack: दालचीनी न सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाता है बल्कि स्किन केयर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं. इसके नियमित इस्तेमाल से स्किन टेक्सचर में सुधार आता है और चेहरे की रौनक बढ़ती है. सिर्फ 2 चम्मच दालचीनी पाउडर को थोड़े से नींबू के रस के साथ मिलाकर फेस पैक बनाकर लगाने से त्वचा में खूबसूरती आती है. इसका नियमित प्रयोग डलनेस, सूजन और मुहांसों से छुटकारा दिलाता है. अगर आप चमकदार और सुंदर चेहरा चाहते हैं तो तो दालचीनी का प्रयोग कर सकते हैं. 

जानें कैसे करें दालचीनी का प्रयोग 

  • दालचीनी और शहद पैक: दालचीनी पाउडर और शहद को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट के बाद धो दें. यह पैक त्वचा को निखार और चमकदार बनाता है.
  • दालचीनी का फेस स्क्रब: दालचीनी पाउडर को थोड़ी सी दही के साथ मिलाकर एक स्क्रब बना लें. इसे त्वचा पर गोलाई से मसाज करें और फिर धो लें. यह त्वचा की खोलने में मदद करता है और चमकदार बनाता है.
  • दालचीनी और आयल मास्क: दालचीनी पाउडर को थोड़े से तेल के साथ मिलाकर फेस पर लगाएं. इसे अच्छी तरह से मसाज करें और फिर धो लें. यह त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाता है.

दालचीनी स्किन के लिए फायदेमंद जानें कैसे 

  • गंदगी और धूल-मिट्टी को हटाने के लिए: दालचीनी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो त्वचा की गंदगी, धूल, और मिट्टी को हटाने में मदद करता है. 
  • चमकदार त्वचा के लिए: दालचीनी में त्वचा की रोशनी को बढ़ाने और त्वचा को चमकदार बनाने वाले गुण होते हैं.
  • झाइयों के खिलाफ: दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा के झाइयों और दाग-धब्बों को कम कर सकते हैं.
  • एंटीएजिंग गुण: दालचीनी में एंटीएजिंग गुण होते हैं जो त्वचा की उम्र के निशानों को कम करने में मदद करता हैहैं और त्वचा को मुलायम बना सकते हैं.
  • एक्जिमा और चर्म रोगों के इलाज में: दालचीनी में त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने में मदद करने वाले गुण होते हैं, जिससे यह चर्म रोगों जैसे कि एक्जिमा के इलाज में उपयोगी होता है.
  • पिंपल को दूर करने में: दालचीनी का उपयोग पैम्पल्स को कम करने में मदद कर सकता है, क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को मरता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: एक दिन में कितने काजू खाना सेहत के लिए अच्छा होता है? 95 प्रतिशत लोग इस बात को नहीं जानते हैं

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link