50 लाख का होम लोन, 33 लाख की होगी बचत; आरबीआई का नया नियम कैसे करेगा मदद 

50 लाख का होम लोन, 33 लाख की होगी बचत; आरबीआई का नया नियम कैसे करेगा मदद 

[ad_1]

Home Loan: पिछले कुछ समय में लोन की ब्याज दर में ज्यादा बढ़ोतरी हुई, जिस कारण कुछ कर्जदार रिटायरमेंट तक लोन की मंथली ईएमआई भरने को मजबूर हैं. लोन का ब्याज बढ़ने पर दो विकल्प ग्राहकों को दिए जाते हैं या तो अपने लोन की ईएमआई बढ़ा सकते हैं या फिर टेन्योर में इजाफा कर सकते हैं. 

टेन्योर में बढ़ोतरी से ये लोन ज्यादा समय तक भरने ​होता है और लोगों को ज्यादा ब्याज का भुगतान करना पड़ता है. कर्जकरर्ताओं की इस परेशानी को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में होम लोन लेने वालों के लिए नया नियम लेकर आया है. आइए जानते हैं ये नया नियम आपकी कैसे मदद कर सकता है और कितने तक की सेविंग कर सकता है. 

टेन्योर बढ़ाने से लागत में होगी बढ़ोतरी 

अगर बैंक लोन का ब्याज बढ़ाता है तो ग्राहकों को इस बोझ से बचने के लिए टेन्योर बढ़ाने का विकल्प होता है, लेकिन अगर आप टेन्योर बढ़ाते हैं तो आपको ज्यादा लागत चुकाना पड़ सकता है. ईटी ने एक्सपर्ट्स के हवाले से कहा कि ग्राहकों टेन्योर नहीं बढ़ाना चाहिए, क्योंकि आपको ज्यादा ब्याज का भुगतान करना पड़ सकता है. 

आरबीआई का नया आदेश क्या है? 

18 अगस्त 2023 को जारी एक अधिसूचना में आरबीआई ने कर्जदाताओं से कहा कि वे ग्राहकों को या तो ईएमआई बढ़ाने या लोन अवधि बढ़ाने का विकल्प प्रदान करें. इसके अलावा, लोन रिपेमेंट करते समय होम लोन को रीसेट करने या कम ब्याज पर स्विच करने का विकल्प देना चाहिए. 

आरबीआई का नया नियम कैसे करेगा मदद 

मान लीजिए कि आपने 2020 में 20 साल के लिए 7 फीसदी ब्याज पर 50 लाख रुपये का होम लोन लिया था. लोन लेते वक्त आपकी मासिक ईएमआई 38,765 रुपये थी. ऐसे में कुल ब्याज 43.04 लाख रुपये होगा. अब मान लें कि तीन साल के बाद ब्याज बढ़कर 9.25 फीसदी हो जाती है तो 20 साल के भीतर लोन समाप्त करने के लिए आपको 44,978 रुपये मंथली पेमेंट करना होगा और कुल 55.7 लाख रुपये का भुगतान करना होगा. 

33 लाख रुपये कैसे बचाएं 

अगर आप टेन्योर बढ़ाते हैं तो आपको 321 महीने या 26 साल और 10 महीने तक हर महीने 38,765 रुपये देने होंगे. इसका मतलब है कि आपको कुल 88.52 लाख रुपये का भुगतान करना होगा. ऐसे में आपको 33 लाख ज्यादा का भुगतान करना पड़ेगा. आप ईएमआई बढ़ाकर इस रकम को बचा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें 

UAE Golden Visa: बिना पैसा लगाए मिलेगा यूएई का गोल्डन वीजा, जानिए किसे और कैसे मिलेगी ये सुविधा

[ad_2]

Source link