Horoscope Today 18 November:  छठ के दिन इन राशियो को मिलेगा शुभ समाचार, सभी राशियों का जानें आज

Horoscope Today 18 November: छठ के दिन इन राशियो को मिलेगा शुभ समाचार, सभी राशियों का जानें आज


Horoscope Today 18 November 2023, Aaj Ka Daily Horoscope: ज्योतिष के अनुसार 18 नवंबर 2023, शनिवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज सुबह 09:19 तक पंचमी तिथि फिर षष्ठी तिथि रहेगी. आज पुरे दिन उत्तराषाढा नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, पराक्रम योग, बुधादित्य योग, गण्ड योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा मकर राशि में रहेंगे.

आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज दो समय है. दोपहर 12.15 से 01.30 बजे तक अभिजीत मुहूर्त एवं दोपहर 02.30 से 03.30 बजे तक लाभ – अमृत का चौघडिया रहेगा. वहीं सुबह 09:00 से 10:30 बजे तक राहुकाल रहेगा.अन्य राशि वालों के लिए शनिवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)-
चंद्रमा दसवें भाव में रहेगा जिसके कारण नौकरी में कुछ बदलाव हो सकते हैं. गंड, बुधादित्य और पराक्रम योग बनने से कारोबार में राजनीतिक सहयोग मिलने से आर्थिक लाभ के योग रहेंगे. कार्यस्थल पर आपके अधिकार बढ़ेंगे. आपको किसी बड़ी कंपनी से नौकरी का ऑफर मिलेगा. पत्र प्राप्त हो सकते हैं. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा. परिवार में सुख-शांति का माहौल रहेगा. सप्ताहांत का भरपूर आनंद लेंगे.

प्रेम और दांपत्य जीवन में रिश्तों में काफी गर्माहट आएगी. आप राजनीतिक क्षेत्र के साथ-साथ सामाजिक स्तर पर भी प्रसिद्ध होंगे. आज सूर्य षष्ठी/डाला छठ के दिन अपने पैतृक घर में हाथ का ताड़ लाना शुभ रहेगा. ऐसा करने से आपको जल्द ही भाग्य का साथ मिलेगा.

वृषभ राशि (Taurus)
चंद्रमा नवम भाव में रहेगा जिससे अच्छे कार्य करने से भाग्य चमकेगा. बिजनेस में आपके प्रबंधन संभालने के कारण कुछ बदलाव आएंगे. कार्यक्षेत्र में आप अपनी इच्छानुसार काम करेंगे और आपको अपनी मेहनत और योजना के अनुरूप परिणाम भी मिलेंगे. परिवार में महिलाओं का स्वास्थ्य प्रभावित होगा. किसी बात को लेकर आप चिंतित रहेंगे. सप्ताहांत को लेकर प्रेम और वैवाहिक जीवन में आप एक-दूसरे का ख्याल रखेंगे. स्वास्थ्य थोड़ा गड़बड़ हो सकता है. गंडा, बुधादित्य और पराक्रम योग बनने से आप सामाजिक स्तर पर अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब रहेंगे. प्रतिस्पर्धात्मक परिणामों को देखते हुए प्रतियोगी छात्रों को अपने क्षेत्र में बेहतर परिणाम पाने के लिए रुचि के साथ कड़ी मेहनत करनी होगी. इकट्ठा हो जायेंगे.

कड़ी मेहनत ही सफलता का सूत्र है.” सूर्य षष्ठी/डाला छठ के दिन किसी भी धार्मिक स्थान पर कच्चा, जटा वाला नारियल या नारियल का तेल और बादाम देने से सभी प्रकार के अशुभ प्रभावों से मुक्ति मिल जाएगी. किसी से कुछ भी न लें, लेकिन जो भी करें यह आपके पैसे से होगा. ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

मिथुन राशि (Gemini)-
चंद्रमा आठवें भाव में रहेगा जिसके कारण यात्रा के दौरान आपका किसी से झगड़ा हो सकता है. साझेदारी के व्यवसाय में पैसों से संबंधित कुछ प्रविष्टियों को लेकर आप चिंतित रह सकते हैं. कार्यस्थल पर किसी नए कर्मचारी को संभालना आपके लिए परेशानियों से भरा रहेगा. परिवार में कुछ भी गलत होने से पहले आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा. सप्ताहांत तनाव में रहेगा. “कठोर शब्द बुरे होते हैं क्योंकि वे शरीर और मन को जला देते हैं और कोमल शब्द अमृत वर्षा के समान होते हैं.” एलर्जी की समस्या से परेशान रहेंगे. प्रेम और दांपत्य जीवन में किसी बात पर तकरार बढ़ सकती है. यात्रा के दौरान.

आपकी जेब ज्यादा ढीली हो सकती है. छात्रवृत्ति हेतु परीक्षा में निराशा हाथ लगेगी. लेकिन आपको अपना प्रयास जारी रखना चाहिए. सूर्य षष्ठी/डाला छठ पर आज श्रेष्ठ आचरण करें और हो सके तो बच्चों को कुछ दान करें, आपकी उन्नति ही उन्नति होगी. आज किसी भी काम के लिए झूठ बोलने से बचें, नहीं तो आपका काम भी बिगड़ जाएगा. ,

कर्क राशि (Cancer)
चंद्रमा सप्तम भाव में रहेगा जिससे व्यापार में तेजी आएगी. साझेदारी के कारोबार में आपको अच्छा मुनाफा मिलेगा. गंड, बुधादित्य और पराक्रम योग बनने से आपको कार्यस्थल पर किसी भी काम में वरिष्ठों का सहयोग मिलेगा और आपके काम की सराहना भी होगी. परिवार में आपकी जिम्मेदारी बढ़ सकती है. “जिम्मेदारी लेना बड़ी बात नहीं है लेकिन उसे निभाना बड़ी बात है.” प्रेम और जीवनसाथी के साथ संचार कौशल बेहतर होगा. रक्तचाप सामान्य रहेगा. लेकिन फिर भी डॉ. की सलाह का पालन करें. सप्ताहांत में सामाजिक तौर पर संबंधित यात्रा हो सकती है. खिलाड़ी मैदान पर बेहतर प्रदर्शन करेंगे.

सूर्य षष्ठी, डाला छठ पर लोहे या लकड़ी का कोई काम न करें बल्कि सोना, चांदी या वस्त्र का प्रयोग करें. किसी भी काम से जुड़े काम को करने के लिए दिन बहुत अच्छा है. गरीबों को भोजन कराएं और गुड़ खिलाएं. आपके जीवन में मिठास घुल जाएगी और सब कुछ अच्छा होगा.

सिंह राशि (Leo)-
चंद्रमा छठे भाव में रहेगा जिससे आपको पुरानी बीमारियों से राहत मिलेगी. गंडा, बुधादित्य और पराक्रम योग बनने से आप बिजनेस में मौके का फायदा उठाने में सफल रहेंगे. कार्यस्थल पर आपकी कोई इच्छा पूरी हो सकती है. सामाजिक स्तर पर आपको अपने क्रोध पर काबू पाना होगा और उत्तेजना पर नियंत्रण रखना होगा. क्रोध एक बहुत बड़ा अवगुण है, जो व्यक्ति की सफलता में बाधक है. कोई पुराना रोग पुनः उभर सकता है. आपको परिवार के किसी सदस्य से आर्थिक सहयोग मिलेगा. प्रेम और वैवाहिक जीवन में आप एक-दूसरे को बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे. कलाकारों, खिलाड़ियों और विद्यार्थियों को करियर के अच्छे विकल्प मिलेंगे.

सूर्य षष्ठी/डाला छठ पर पक्षियों या छोटे बच्चों की सेवा करें. अगर आपके घर में छोटे बच्चे नहीं हैं तो किसी पड़ोसी के घर या अनाथालय में जाकर सेवा करें. आप सौभाग्यशाली हों. तुम्हें फल मिलेगा. लाल मुँह वाले बंदर को केला खिलाने से समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा.

कन्या राशि (Virgo)
चंद्रमा पंचम भाव में रहेगा, जिससे अचानक धन लाभ होगा. गंड, बुधादित्य और पराक्रम योग बनने से आप कमीशन और दलाली के कारोबार से अच्छा मुनाफा कमाएंगे. कार्यस्थल पर आप एक मंझे हुए खिलाड़ी की तरह अपना काम करेंगे. सामाजिक स्तर पर आलस्य से मुक्ति मिलेगी. आप अपने कार्यों को अंजाम देंगे. आलस्य में दरिद्रता का वास होता है, परिश्रम में लक्ष्मी का वास होता है. प्रेम और जीवनसाथी का सहयोग आपके आत्मविश्वास में वृद्धि करेगा. परिवार का माहौल अनुकूल रहेगा. बदलते मौसम के कारण आप सर्दी-खांसी से परेशान रहेंगे. विद्यार्थी अथक प्रयास से अपने क्षेत्र में सफलता प्राप्त करेंगे.

सूर्य षष्ठी/डाला छठ के दिन रात्रि में सिरहाने जल का पात्र रखकर सोना चाहिए. इससे आपकी संतान को लाभ होगा और उसके सभी काम पूरे होंगे. धार्मिक स्थान के बाहर कुत्ते के लिए भोजन रखना तथा धार्मिक स्थान पर बाजरा दान करने से पिता का स्वास्थ्य अच्छा रहता है, आयु लंबी होती है तथा धन की हानि नहीं होती है. मंदिर से गंगा जल लाने या चांदी खरीदकर घर में रखने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

तुला राशि (Libra)
चंद्रमा चतुर्थ भाव में रहेगा जिसके कारण भूमि-भवन संबंधी मामलों में दिक्कतें आएंगी. बिजनेस में चुनौतियों के साथ-साथ आपके खर्चे भी बढ़ेंगे. साझेदारी के बिजनेस में हिस्सेदारी को लेकर बहस हो सकती है. कार्यस्थल पर अतिरिक्त काम करने के लिए आपको अतिरिक्त समय देना होगा. नौकरीपेशा जातक के लिए दिन परेशानियों भरा रहेगा, उन्हें धैर्य रखना होगा. सामाजिक स्तर पर अनावश्यक भागदौड़ एवं व्यस्तता रहेगी. स्वास्थ्य की बात करें तो तनाव, अवसाद और तनावपूर्ण स्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं. परिवार के महत्वपूर्ण फैसलों में आपकी कोई अहमियत नहीं रहेगी. प्यार और जीवनसाथी तब तक जब तक आप एक दूसरे से प्यार नहीं करते. जब तक आप फिलिंग को नहीं समझेंगे, परिस्थिति आपके अनुकूल नहीं बनेगी. प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र शारीरिक और मानसिक रूप से परेशान रहेंगे.

सूर्य षष्ठी/डाला छठ पर अगर आप कोई नया काम शुरू कर रहे हैं तो थोड़ा मीठा खाकर और पानी पीने के बाद ही करें. सारे काम अच्छे से पूरे होंगे और काली गाय की सेवा करना भी आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा. आपको शुभ परिणाम मिलेंगे. आज खाना खाने से पहले अपनी थाली से रोटी का एक छोटा टुकड़ा निकालकर अग्नि को समर्पित कर दें.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
चंद्रमा तीसरे भाव में होगा जिसके कारण आपको अपनी छोटी बहन से शुभ समाचार मिलेगा. गंडा, बुधादित्य और पराक्रम योग बनने से व्यापार में जनसंपर्क मजबूत होगा और नए संपर्क बनेंगे जिससे आपके व्यापार में वृद्धि होगी. बिजनेस में परिवार का सहयोग मिलेगा. अधिकता के कारण कामकाजी महिलाओं को जोड़ों में दर्द की परेशानी रहेगी. कार्यस्थल पर बहुत अधिक काम के कारण आपको अपनी नौकरी बदलनी पड़ सकती है. परिवार में संपत्ति विवाद का फैसला आपके पक्ष में होगा. प्रेम और जीवनसाथी से अनबन दूर होगी. सामाजिक स्तर पर सभी लोग आपकी याददाश्त के प्रति भरोसे की सराहना करेंगे. छात्र प्रोजेक्ट के लिए शिक्षक से मदद ले सकते हैं.

सूर्य षष्ठी/डाला छठ पर काली गाय की सेवा करें. यदि काली गाय न मिले तो अपने बड़े भाई की सेवा करें. ऐसा करने से आपकी आयु बढ़ेगी. मिठाई खाकर ही घर से बाहर निकलें. इससे आपके सारे काम बन जायेंगे.

धनु राशि (Sagittarius)
चंद्रमा दूसरे भाव में रहेगा जिसके कारण धन निवेश से लाभ होगा. गंड, बुधादित्य और पराक्रम योग बनने से कारोबारी दिन भर व्यस्त रहेंगे, उन्हें सिर उठाने का समय नहीं मिलेगा. बिजनेस में आपको बेहतर सौदे मिल सकते हैं. कार्यस्थल पर बैठक. आपकी प्रस्तुति की सभी सराहना करेंगे. आप अपने प्यार और जीवनसाथी के साथ अपनी पसंदीदा जगह पर घूमने का प्लान बना सकते हैं. परिवार में बुजुर्गों की सेवा करने से आपको आशीर्वाद मिलेगा. “जिस घर में बड़े-बुजुर्ग रहते हैं उस घर के बच्चों को बचपन से ही गुरु और मित्र मिलते हैं.” सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर आपके काम आसानी से पूरे होंगे.

कलाकार, खिलाड़ी और विद्यार्थी अपना पूरा ध्यान अपने लक्ष्य पर केंद्रित रखें. सूर्य षष्ठी/डाला छठ पर किसी धार्मिक स्थान पर सफेद मोती या अक्षत का दान करें. आपके घर में अन्न के भंडार सदैव भरे रहेंगे. किसी को भी अपशब्द कहने से बचें, चाहे वह आपका दुश्मन ही क्यों न हो.

मकर राशि (Capricorn)
चंद्रमा आपकी राशि में रहेगा जिससे बौद्धिक विकास होगा. गंडा, बुधादित्य और पराक्रम योग बनने से आप व्यापार में आर्थिक रूप से मजबूत होंगे. कार्यस्थल पर आपके लक्ष्य पूरे होंगे जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा. नौकरीपेशा जातक को ऑफिस में सभी का सहयोग मिलेगा जिससे उसका काम अटक नहीं पाएगा. अधूरे काम समय पर पूरे कर पाएंगे. परिवार में किसी बड़े सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित हो सकते हैं. “चिंता से कभी कुछ हल नहीं होता, बिना मेहनत के कोई सफल नहीं होता. *प्रेम और दांपत्य जीवन में दिन अच्छा रहेगा, प्यार भरा रहेगा. विचार-विमर्श होंगे. सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर यात्रा की योजना बन सकती है. छात्र उनकी उम्मीदों के विपरीत परिणाम मिल सकते हैं. जिसका मुख्य कारण आपकी कड़ी मेहनत होगी.

सूर्य षष्ठी/डाला छठ पर आप सफेद या शरबत रंग की टोपी या पगड़ी पहन सकते हैं. इसे अपने सिर पर रखें. इससे आपके बीच सम्मान बढ़ेगा. अन्य. घर में गंगाजल रखने से कभी भी धन की कमी नहीं होगी और परिवार में खुशहाली बनी रहेगी. काले या नीले रंग के कपड़े न पहनें और बहते पानी में तांबे का सिक्का प्रवाहित करें. ऐसा करने से आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी. समस्या का.

कुंभ राशि (Aquarius)
चंद्रमा 12वें भाव में रहेगा जिससे कानूनी मामले सुलझेंगे. पार्टनरशिप बिजनेस संबंधी दस्तावेज संभालकर रखें. बाज़ार में कोई आपके उत्पादों की प्रतिलिपियाँ बनाकर आपकी छवि ख़राब करने का प्रयास करेगा. दफ्तर में आपका कोई करीबी आपको धोखा दे सकता है. सतर्क रहो. परिवार में आपको अपने गुस्से पर काबू रखने की जरूरत है. प्रेम और दांपत्य जीवन में आप रिश्ते को पटरी पर लाने की कोशिश में रहेंगे. एग्जिट पोल के नतीजों को देखकर नेताओं की सेहत गड़बड़ा सकती है. यात्रा के दौरान आप किसी समस्या में फंस सकते हैं. परीक्षा के अत्यधिक दबाव के कारण आप मानसिक रूप से परेशान हो सकते हैं.

सूर्य षष्ठी/डाला छठ के दिन सोते समय अपने सिरहाने पर 5 मूली रखें. या फिर 5 बादाम लेकर सोएं और अगली सुबह उठकर किसी धार्मिक स्थान पर दे आएं. झूठ बोलने से बचें और किसी को धोखा न दें, तो आपके सभी काम बनेंगे.

मीन राशि (Pisces)
चंद्रमा 11वें भाव में रहेगा जिससे आपको धन लाभ होगा. गंड, बुधादित्य और पराक्रम योग बनने से आपको किसी मल्टीनेशनल कंपनी का ऑर्डर पूरा होने से बिजनेस में अच्छा मुनाफा मिलेगा. कार्यस्थल पर विरोधियों के छल के प्रति सचेत रहने से आप सतर्क रहेंगे. एम्प्लॉई ऑफ द मंथ की रेस में आपको पिछली बार से ज्यादा मेहनत करनी होगी. परिवार में भूमि-भवन संबंधी लाभ होगा. प्यार और जीवनसाथी के साथ रोमांस और रोमांस में दिन बीतेगा, सप्ताहांत का आनंद उठाएंगे. सप्ताहांत में आप निजी यात्रा की योजना बना सकते हैं. विद्यार्थी अपनी पढ़ाई पर केंद्रित रहेंगे और कड़ी मेहनत करेंगे. जिसके परिणाम उनके लिए अच्छे होंगे.

सूर्य षष्ठी/डाला छठ को धार्मिक कार्यों में बिताएं, किसी धार्मिक स्थान पर जाकर हाथ बंटाएं तो आपके काम की गति कभी नहीं रुकेगी. आज अपने अंदर क्षमा का भाव रखें. जिससे भी आपकी दुश्मनी है, उसे आज माफ कर दें और उसकी ओर दोस्ती का हाथ बढ़ाएं.

Chhath Puja 2023: छठ का दउरा या सूप कैसे सजाएं, किन चीजों को शामिल करें, यहां जानिए



Source link