RO से निकला वेस्ट वॉटर कहां कर सकते हैं यूज? इन कामों में मत करना भूलकर भी इस्तेमाल

RO से निकला वेस्ट वॉटर कहां कर सकते हैं यूज? इन कामों में मत करना भूलकर भी इस्तेमाल

[ad_1]

RO Water : खारी और हार्ड पानी को पीने लायक बनाने के लिए RO का इस्तेमाल किया जाता है. RO को यूज करते समय इसमें से एक तरफ शुद्ध पानी निकलता है, तो दूसरी ओर अशुद्ध पानी निकलता है. आप सभी जानते है कि शुद्ध को पीने के लिए यूज किया जाता है, लेकिन बहुत से लोगों को नहीं मालूम की जो RO में से अशुद्ध पानी निकलता है उसका क्या करना है.

आपको बता दें RO में से निकलते वाला अशुद्ध पानी पीने के योग्य बिलकुल भी नहीं होता, लेकिन इसे कई काम में इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसमें आप इस पानी से साफ-सफाई कर सकते हैं और दूसरे कामों में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसके बारे में हम आपको बता रहे हैं.

कूलर में करें इस्तेमाल 

गर्मी के दिनों में कूलर के लिए 4-6 बाल्टी पानी की जरूरत पड़ जाती है. ऐसे में टैप वाटर के साथ मिलाकर RO के वेस्ट वाटर को कूलर में डालने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

कार या वॉशरूम की सफाई में करें इस्तेमाल

टॉयलेट या वॉशरूम की सफाई के लिए बाल्टी भरभर कर पानी की जरूरत पड़ती है. ऐसे में वाटर वेस्टेज को कम करने के लिए RO रिजेक्टेड पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है.

गार्डन में डालने के लिए

अपने पौधों को पानी देने के लिए रिजेक्ट हुए पानी का उपयोग कर पौधों को लंबी उम्र जी सकती है और ये उनके विकास के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है. आप चाहें तो कुछ पौधों पर पानी को डालकर टेस्ट कर सकते हैं. ज्यादातर पौधे 2000ppm तक की रेंज वाले TDS लेवल में भी आसानी से ग्रो कर जाते हैं.

पोछा लगाने और सफाई के लिए करें इस्तेमाल

घर की सफाई में काफी पानी बर्बाद होता है. ऐसे में RO से वेस्ट के तौर पर निकले पानी को इनमें इस्तेमाल किया जा सकता है. खासतौर पर पोछा लगाने के लिए काफी पानी को इस्तेमाल में लाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : 

मोबाइल की सेटिंग्स बदलने से क्या पावरफुल होगी बैटरी? जानिए इस दावे की सच्चाई

[ad_2]

Source link