TIME ने जारी की बेस्ट कंपनियों की लिस्ट, केवल इस भारतीय कंपनी को मिला टॉप 100 में स्थान

TIME ने जारी की बेस्ट कंपनियों की लिस्ट, केवल इस भारतीय कंपनी को मिला टॉप 100 में स्थान

[ad_1]

TIME World’s Best Companies 2023: दुनिया के मशहूर मैगजीन ‘टाइम’ (TIME) ने साल 2023 के लिए दुनिया की बेस्ट 100 कंपनियों की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में केवल एक ही भारतीय कंपनी को ही टॉप-100 में स्थान मिला है. इस कंपनी का नाम है इंफोसिस (Infosys). दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस एकलौती ऐसी भारतीय कंपनी है जिसे इस लिस्ट में स्थान मिला है. कुल 750 वैश्विक कंपनियों की लिस्ट में इंफोसिस का स्थान 64वां है. साल 2020 के डाटा के अनुसार इंफोसिस भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी बन गई थी. इसके दुनिया भर में 3 लाख से ज्यादा कर्मचारी हैं.

जानिए किस कंपनी को मिला नंबर का ताज

टाइम मैगजीन के अनुसार विश्व की टॉप चार कंपनियों के नाम माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft), एपल (Apple), गूगल की मालिकाना हक वाली कंपनी अल्फाबेट (Alphabet) और फेसबुक की मालिकाना हक वाली कंपनी मेटा (Meta) है.

इन भारतीय कंपनियों ने भी टॉप 750 की लिस्ट में बनाई जगह

इंफोसिस (Infosys) के अलावा 7 और भारतीय कंपनियों इन टॉप 750 कंपनियों की लिस्ट में जगह मिली है. दिग्गज आईटी कंपनी विप्रो ने इस लिस्ट में 174 वां स्थान हासिल किया है. वहीं आनंद महिंद्रा की महिंद्रा ग्रुप का 210 वां स्थान है. रिलायंस इंडस्ट्रीज का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है और कंपनी को टाइम मैगजीन ने 248 वां स्थान मिला है. HCL Technologies को इस लिस्ट में 262 वां स्थान, एचडीएफसी बैंक को 418 वां स्थान, WNS Global Services का स्थान 596 वां और ITC को इस लिस्ट में 672 वां स्थान मिला है.

किस आधार पर बनती है लिस्ट

टाइम मैगजीन कर्मचारियों की संतुष्टि के हिसाब और उनके फीडबैक के अनुसार विश्व की टॉप कंपनियों की लिस्ट को तैयार करता है. इस लिस्ट को बनाने के कंपनियों के तीन साल के डाटा का इस्तेमाल किया गया है. इसके साथ ही इस लिस्ट में केवल उन कंपनियों को शामिल किया गया है जिनकी कमाई कम से कम 10 करोड़ डॉलर रही है और जिन्होंने साल 2020 से 2022 के बीच पॉजिटिव ग्रोथ हासिल की है.

ये भी पढ़ें-

Petrol Diesel Rate: कानपुर में सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल, पुणे, गोरखपुर समेत यहां बढ़ गए दाम; जानें अपने शहर का हाल

[ad_2]

Source link