UPSC परीक्षा क्लियर करने में IAS टीना डाबी की ये सलाह आएगी आपके बेहद काम

UPSC परीक्षा क्लियर करने में IAS टीना डाबी की ये सलाह आएगी आपके बेहद काम

[ad_1]

आज एक बार फिर आईएएस टीना डाबी चर्चा में हैं. इस बार उनके चर्चा में रहने की वजह बेहद ही खास है. पिछले साल उनकी आईएएस अधिकारी प्रदीप गवांडे से हुई थी. शादी के दौरान वह बेहद खुश नजर आई थीं. लेकिन अब उनकी खुशी डबल हो गई है क्योंकि टीना डाबी और प्रदीप गवांडे के घर नन्हीं किलकारी गुंजी है. जी हां टीना डाबी ने बेटे को जन्म दिया है. जिसके बाद पूरा परिवार व उनके प्रशंसक बेहद खुश हैं और उन्हें बधाई दे रहे हैं. आज हम आपको टीना डाबी के आईएएस बनने के सफर के दौरान की कुछ बातें बताएंगे कि कैसे उन्होंने यूपीएससी एग्जाम में टॉप किया और नौजवानों को वह क्या टिप्स देती हैं.  

वर्ष 2015 में आयोजित हुई सिविल सेवा परीक्षा में टीना डाबी ने पहला स्थान हासिल किया था. टीना ने 22 साल की उम्र में ही यूपीएससी एग्जाम पास किया था. वह इस परीक्षा में सफल होने पर देश भर की लड़कियों के लिए प्रेरणा बन गई थीं. टीना डाबी ने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज से ग्रेजुएशन की है. वह बचपन से ही आईएएस बनना चाहती थीं. ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी.

टीना ने दिल्ली यूनिवर्सिटी में पॉलिटिकल साइंस में स्नातक किया था और वह भारतीय राजनीति में बहुत रुचि रखती है. बाद में वह भी पॉलिटिकल साइंस को भारतीय प्रशासनिक सेवा में चुना और उनका निर्णय सही निकला. कॉलेज में टीना ने राजनीतिक मुद्दों पर भाषण दिया करती थीं. टीना डाबी ने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की थी.

कैसे करें तैयारी

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को वह सलाह देती हैं कि अभ्यर्थी को परीक्षा क्लियर करने के लिए सबसे पहले एक टाइम टेबल बनाना होगा. जिसका उम्मीदवार को पालन जरूर करना है. वह कहती हैं कि बड़े टॉपिक्स को सुबह कवर करना चाहिए. जबकि मीडियम टॉपिक के लिए उम्मीदवार 2 घंटे का समय रखें. वहीं, टीना सलाह देती हैं कि उम्मीदवार दिन में 2 घंटे का समय रिवीजन के लिए जरूर रखें.

यह भी पढ़ें- UPSC Success Story: कड़ी मेहनत कर अंशुल सिंह बनी आईपीएस अधिकारी, चार प्रयास में हाथ लगी थी निराशा

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link