कॉविड पॉजिटिव है या नेगेटिव अब पता लगाने में नहीं लगेगी देरी, AI टूल के जरिए हो सकेगी कोरोना क

कॉविड पॉजिटिव है या नेगेटिव अब पता लगाने में नहीं लगेगी देरी, AI टूल के जरिए हो सकेगी कोरोना क

[ad_1]

Covid AI Tool Test: ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने एआई( आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) टूल के जरिए कोविड संक्रमण का पता लगाने की प्रणाली डेवलप की है. इस टूल की मदद से व्यक्ति के छाती के एक्सरे के जरिए कोविड संक्रमण का पता लगाया जा सकता है. इसका रिलल्ट 98 फीसदी सटीक बैठता है. कोविड की जांच में इस टूल को बेहद महत्वपूर्ण और फायदेमंद माना जा रहा है. आपको बता दें कि फिलहाल कोविड संक्रमण का पता लगाने के लिए व्यक्ति का आरटी पीसीआर टेस्ट किया जाता है और कई मामलों में ये भी सटीक रिजल्ट देने में नाकाम रहता है. ऐसे में एआई का ये टूल कोविड की जांच में काफी कारगर साबित होने जा रहा है. 

 

अब छाती के एक्सरे से कोविड की जांच हो सकेगी  

सिडनी की यूनिवर्सिटी ऑफ टैक्नॉलजी के तहत डेटा साइंस इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर आमिर एच गेडोमी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि पब्लिक हेल्थ और ग्लोबल इकोनॉमी के दौर में कोविड का पता लगाने के लिए ज्यादा इफेक्टिव उपकरणों की जरूरत काफी लंबे समय से महसूस की जा रही थी. ऐसे टूल्स की जरूरत थी जिनके जरिए तत्काल रूप से कोविड का पता लगाया जा सके और ये सभी टूल्स ऑटोमेटेड हों. फिलहाल पीसीआर के जरिए कोविड टेस्ट होता है औऱ ये काफी धीमा, महंगा और कई बार गलत परिणाम भी दे सकता है. जांच को कंफर्म करने के लिए रेडियोलॉजिस्ट को मेनुअल रूप से सीटी स्कैन या एक्सरे की जांच की जरूरत होती है. लेकिन अक्सर ये प्रोसेस ज्यादा समय लेती है. 

 

सीटी स्कैन की तुलना में आसान है  

उन्होंने कहा कि नया एआई टूल उन देशों में ज्यादा फायदेमंद हो सकता है जहां कोविड संक्रमण का स्तर काफी ज्यादा है और उन देशों में कोविड केसों की तुलना में रेडियोलॉजिस्ट की कमी है. छाती का एक्सरे दुनिया भर में कहीं भी हो सकता है और सीटी स्कैन की तुलना में ये विकिरण के रिस्क से भी बचाता है. प्रोफेसर गंडोमी ने कहा कि एआई का ये टूल एक एक एंड-टू-एंड सॉल्यूशन देता है जिसके बाद बायोमार्करों की मैन्युअल खोज की जरूरत नहीं रहती. आपको  बता दें कि एआई के इस सिस्टम की बदौलत दुनिया में कोविड संक्रमण की जांच काफी आसान और सुविधा भरी हो जाएगी.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link