लैपटॉप में जल्द मिलेंगे Microsoft Copilot AI फीचर्स, इंटेल ने की घोषणा

लैपटॉप में जल्द मिलेंगे Microsoft Copilot AI फीचर्स, इंटेल ने की घोषणा

[ad_1]

Microsoft AI: माइक्रोसॉफ्ट एआई सर्विस के मामले में काफी तेजी से आगे बढ़ता जा रहा है. हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी एआई सर्विस माइक्रोसॉफ्ट कोपायलट प्रो को दुनियाभर के सभी यूज़र्स के लिए रिलीज करने का ऐलान किया था और अब इंटेल ने एक नया ऐलान किया है कि माइक्रोसॉफ्ट पीसी में भी जल्द ही कोपायलट काम करने लगेगा. इसका मतलब है कि यूज़र्स को अब उनके लैपटॉप में बाय डिफॉल्ट यानी पहले से ही एआई सर्विस की सुविधा मिलेगी.

माइक्रोसॉफ्ट कोपायलट सर्विस क्या है?

माइक्रोसॉफ्ट कोपायलट सर्विस की बात करें तो यह माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा बनाया गया एक एआई असिस्टेंट है, जो यूज़र्स के लिए इमेल ड्राफ्ट करने, किसी चीज की जानकारी को सर्च करने, एआई इमेज क्रिएट करने जैसे कई काम आसानी से कर देता है. यह माइक्रोसॉफ्ट का एक अगल प्रॉडक्ट है, लेकिन अब इंटेल ने ऐलान किया है कि वो माइक्रोसॉफ्ट के इस एआई असिस्टेंट को पीसी फंक्शन्स में शामिल करेंगे. 

इंटेल ने हाल ही में टॉम्स हार्डवेयर को बताया कि कोपायलट एआई जल्द ही पीसी पर स्थानीय रूप से चलेगा. कंपनी ने खुलासा किया कि ऐसा करने के लिए नेक्स्ट जनरेशन के पीसी यानी लैपटॉप को तेज न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट (एनपीएस) वाले चिप्स की आवश्यकता होगी.

इसके बारे में ऐसा कहा जाता है कि नेक्स्ट जनरेशन के एआई पीसी में 40 टीओपी (प्रति सेकंड ट्रिलियन ऑपरेशन) पॉवर के साथ न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट (एनपीएस) होती हैं. यह मार्केट में उपलब्ध किसी भी प्रोसेसर से कहीं अधिक है और इसलिए इस आधार पर बने लैपटॉप बाकी लैपटॉप से कहीं अधिक पॉवरफुल भी होते हैं.

सबसे तेज NPU स्पीड वाले प्रोसेसर

आपको बता दें कि Apple के M3 चिपसेट में 18 TOPs के साथ सबसे तेज़ NPU स्पीड होती है. इसके बाद AMD Ryzen 8040 और 7040 लैपटॉप के चिप्स का नंबर आता है, जो क्रमशः 16 और 10 TOPs के साथ आते हैं. इंटेल के पास मेट्योर लेक लैपटॉप चिप है जो 10 टॉप तक पहुंचती है. यही कारण है कि कुछ पॉवरफुल चिप्स होने के बावजूद भी, वो स्थानीय स्तर पर एआई चलाने के लिए तैयार नहीं हैं.

हालांकि, क्वालकॉम एक ऐसा प्रोसेसर पेश कर सकता है जो स्नैपड्रैगन एक्स एलीट (Snapdragon X Elite) चिप के माध्यम से कोपायलट को चलाने में लगभग सक्षम है. चिप में 45 TOPs हैं, जो कि टॉप कैटेगरी में शामिल है.

गौर करने वाली बात है कि अभी तक चिप बनाने वाली कुछ कंपनियां टीओपी के मामले में ऊपर बताए गए नंबर्स के करीब भी नहीं हैं, लेकिन वो कुछ पॉवरफुल एआई चिप्स पर काम कर रहे हैं. इंटेल का लुनर लेक चिप्स अगले साल लॉन्च हो सकता है, जिसकी एनपीयू स्पीड मौजूदा स्पीड से तीन गुना ज्यादा है. इंटेल ने हाल ही में ASUS NUC Pro पर आधारित अपने AI PC डेवलपमेंट किट को भी लॉन्च किया है, जिसमें Meteor Lake SoC शामिल किया गया है.

नेक्स्ट जनरेशन लैपटॉप में मिलेंगे एआई टूल्स

इन्हीं कारणों की वजह से हम इस बात की उम्मीद कर रहे हैं कि आने वाले समय में नेक्स्ट जनरेशन के पीसी और लैपटॉप जल्द ही ऑन-डिवाइस एआई टूल चलाने में सक्षम होंगे. यही कारण है इंटेल ने पीसी में स्थानीय रूप से जल्द ही माइक्रोसॉफ्ट कोपायलट को उपलब्ध कराने की घोषणा की है. हालांकि, ऐसा हो सकता है कि इसमें माइक्रोसॉफ्ट कोपायलट के सभी फंक्शन्स काम ना करें. कोपायलट की कुछ खास फीचर्स स्थानीय रूप से इंटेल के लैपटॉप में काम करेंगी, लेकिन बाकी फीचर्स के लिए डिवाइस को क्लाउड पर निर्भर होना पड़ सकता है.

Intel ने किया बड़ा ऐलान, लैपटॉप में जल्द मिलेंगे Microsoft Copilot AI फीचर्स

रिपोर्ट के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट ने इंटेल जैसे चिप निर्माताओं पर जोर दिया है कि कोपायलट जीपीयू के बजाय एनपीयू पर चलना चाहिए क्योंकि इससे बैटरी लाइफ पर कम इफेक्ट पड़ता है और यूज़र्स के डिवाइस की बैटरी लंबे समय तक अच्छा काम करती है. अब देखना होगा कि एआई फीचर्स को लेकर माइक्रोसॉफ्ट और इंटेल की जुगलबंदी यूज़र्स के लिए कितनी सुविधाएं पैदा करती हैं.

यह भी पढ़ें:

Microsoft Copilot Pro अब सभी यूजर्स के लिए हुआ उपलब्ध, जानें कीमत समेत 5 खास फायदे

[ad_2]

Source link