अमिताभ बच्चन की सबसे ‘खराब’ फिल्म कौन सी थी? जया भी पूरी नहीं देख पाईं

अमिताभ बच्चन की सबसे ‘खराब’ फिल्म कौन सी थी? जया भी पूरी नहीं देख पाईं

[ad_1]

Amitabh Bachchan Worst Movie: 70’s के दशक में अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड करियर शुरू किया था. साल 1973 में अमिताभ बच्चन की पहली सुपरहिट फिल्म जंजीर आई और इसके बाद अमिताभ बच्चन ने कुछ फ्लॉप तो कई सारी हिट फिल्में दीं. उनके अभिनय करने का अंदाज लोगों को खूब पसंद आता था लेकिन एक दौर ऐसा भी आया जब अमिताभ बच्चन की बैक टू बैक फिल्में फ्लॉप होती गईं. साल 1997 में अमिताभ की एक ऐसी फिल्म आई जिसे उनके करियर की सबसे बेकार फिल्म कहा जाता है.

जी हां, हम बात साल 1997 में आई फिल्म ‘मृत्युदाता’ की कर रहे हैं जिसमें अमिताभ बच्चन बतौर लीड एक्टर नजर आए थे. इसमें उनकी हीरोइन डिंपल कपाड़िया थीं और दोनों का पर्दे पर रोमांस शायद दर्शकों को पसंद नहीं आया. फिल्म ‘मृत्युदाता’ ने बॉक्स ऑफिस पर कितनी कमाई की, इसका बजट क्या था, इन सभी से जुड़ी चलिए आपको पूरी डिटेल्स देते हैं.


अमिताभ बच्चन की महाफ्लॉप फिल्म ‘मृत्युदाता’

साल 1995 में महानायक ने अमिताभ बच्चन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ABCL) नाम की कंपनी खोली. इस कंपनी ने कई फिल्में बनाई लेकिन सभी बैक टू बैक फ्लॉप रहीं. इस कंपनी ने कई शेयर्स खरीदे और दूसरी जगहों पर भी पैसा लगाया लेकिन लगभग 5 से 6 सालों में सारा पैसा डूबा ये कंपनी दिवालिया हो गई. इस बारे में आपको हर जगह पढ़ने को मिल जाएगा, क्योंकि ये वो दौर था जब अमिताभ बच्चन सुपरस्टार होने के बाद पाई-पाई के मोहताज हो गए थे.

हालांकि, उन्होंने टीवी रिएलिटी शो कौन बनेगा करोड़पति से कमबैक किया. इसके साथ ही उनकी दो फिल्में ‘मोहब्बतें’ और ‘कभी खुशी कभी गम’ सुपरहिट हुईं और अमिताभ बच्चन ने फिर से जबरदस्त वापसी की. इसी कंपनी के तहत फिल्म ‘मृत्युदाता’ भी बनी लेकिन ये फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हो गई थी.

‘मृत्युदाता’ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन

बॉलीवुड हंगामा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फिल्म मृत्युदाता का बजट 17 करोड़ के आस-पास बताया गया जबकि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 12 से 13 करोड़ का कलेक्शन ही मुश्किल से किया था. हालांकि, फिल्म का एक गाना सुपरहिट रहा जिसे अमिताभ बच्चन और दलेर मेहंदी ने गाया था. उस गाने के बोल ‘ना ना ना ना रे’ है और उस दौर में ये गाना खूब चला था. फिल्म ‘मृत्युदाता’ को अमिताभ बच्चन के करियर की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म माना जाता है. फिलहाल आप इस फिल्म का वो सुपरहिट गाना यहां सुन सकते हैं-

‘मृत्युदाता’ की स्टार कास्ट और क्रू मेंबर्स

मेहुल कुमार के निर्देशन में बनी फिल्म मृत्युदाता को अमिताभ बच्चन ने प्रोड्यूस किया था. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन लीड रोल में नजर आए थे. इनके अलावा फिल्म में करिश्मा कपूर, प्राण, डिंपल कपाड़िया, परेश रावल, अरबाज अली खान, मुकेश ऋषि, मुस्ताक खान, दीपक तिजोरी, फरीदा जलाल जैसे कलाकार नजर आए थे.

क्यों जया बच्चन ‘मृत्युदाता’ पूरी ना देख पाईं?

साल 1990 से लेकर साल 1999 तक लगभग 9 सालों में अमिताभ बच्चन की ज्यादातर फिल्में फ्लॉप होने लगी थीं. दर्शक भी बिग बी की एक तरह की फिल्मों से ऊब चुके थे. 25 मई 1997 को फिल्म ‘मृत्युदाता’ रिलीज हुई थी. दर्शकों ने इस फिल्म को भी नकार दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमिताभ बच्चन ने एक इंटरव्यू में इस फिल्म की स्क्रीनिंग से जुड़ी कुछ बातें कही थीं.

अमिताभ बच्चन ने कहा था, ‘हां मेरी लेटेस्ट फिल्म मृत्युदाता फ्लॉप हो गई है. इसका जिम्मेदार मैं खुद को मानता हूं. जया मेरी फिल्मों की सबसे बड़ी क्रिटिक रही हैं. जब स्क्रीनिंग के दौरान वो इंटरवल से पहले ही उठकर चली गईं तो मैं समझ गया कि ये फिल्म नहीं चलेगी. मैंने जब उनसे पूछा तो वो बोलीं कि उन्हें ये फिल्म शुरू से ही बोरिंग लगी थी.’

यह भी पढ़ें: ‘Crew’ ने पहले दिन Box Office पर की जबरदस्त कमाई, सामने आया करीना, कृति और तब्बू का रिएक्शन



[ad_2]

Source link