सूरजपुर जिले में मिले कोराेना के दो केस, कोई ट्रैवेल हिस्ट्री नहीं, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड प

सूरजपुर जिले में मिले कोराेना के दो केस, कोई ट्रैवेल हिस्ट्री नहीं, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड प

[ad_1]

Surajpur COVID 19 News: छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिला में लंबे समय बाद कोरोना के दो सक्रिय केस की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग सहित जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है और कोविड से निपटने आवश्यक तैयारियां शुरू कर दी है. राहत की बात यह है कि दोनो एक ही परिवार के सदस्य हैं और उनकी कोई बाहरी ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है. उनके संपर्क में आए परिवार के सदस्यों और परिचितों को मिलाकर कुल 12 लोगों का भी सैंपल लिया गया था, जिसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है. 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (CMHO) डॉ आरएस सिंह ने बताया कि प्रतापपुर क्षेत्र के एक परिवार की महिला और पुरुष जिनकी आयु 50 से 55 वर्ष के बीच है, उन्हे बुखार सहित सर्दी, खांसी के लक्षण थे. स्वयं से दवा का सेवन करने पर भी जब ठीक नहीं हुए तब वे स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे थे, जहां एंटिजन किट से जांच करने पर दोनों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी. डॉक्टरों द्वारा उन्हें स्वास्थ्य के अनुरूप जरूरी सलाह और दवाइयां देते हुए होम आइसोलेशन पर रखा गया है और कोरोना गाइडलाइन का पालन करने कहा गया है. उन्होंने बताया कि उनके संपर्क में आए करीब 12 लोगों का भी सैंपल लिया गया था, जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आने से राहत है. 

आईसोलेशन के लिए पूर्व में ही वार्ड बने हुए हैं
सीएमएचओ आरएस सिंह ने बताया कि जिले में दो केस मिलने की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है और कोविड से निपटने पूरी तैयारियां कर ली गई है. कोविड से निपटने जिला अस्पताल व मातृ शिशु अस्पताल में 100-100 बेड हैं. जिसमें से 20-20 को आरक्षित किया गया है. उन्होंने यह भी जानकारी दी कि जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में होम आइसोलेशन के लिए पूर्व में ही वार्ड बने हुए हैं, अगर जरूरत पड़ी तो इसका उपयोग किया जायेगा. अस्पतालों में एन-95 मास्क सहित ग्लब्स, पीपीई किट, सेनेटाइजर व कोविड जांच के लिए एंटीजन कीट की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता है. एक दिन पूर्व जो दो पॉजिटिव केस मिले हैं, उनके सर्दी, खांसी व बुखार जैसे पुराने लक्षण ही हैं, नए वेरिएंट की पहचान नहीं हो सकी है. उन्होंने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है. सभी नियमित रूप से मास्क का उपयोग करें ओ सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखें.

एक ऑक्सीजन प्लांट पड़ा ठप, दो कार्यशील
सीएमएचओ डॉ. आरएस सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि अस्पताल में लगभग 696 ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता है. जिसमें ऑक्सीजन सप्लाई करने के लिए जिला अस्पताल परिसर में ही तीन प्लांट लगाया गया है. जिसमें से दो प्लांट वर्किंग कंडीशन में हैं, जबकि एक प्लांट प्रेशर मेंटेन नहीं कर पाने के कारण ठप पड़ गया है. जिसके सुधार के लिए संबंधितों को निर्देश दिया गया है.

आरटी पीसीआर जांच पॉजिटिव आने पर भेजेंगे जिरोम सैम्पल
गुरुवार को जिले के प्रतापपुर क्षेत्र के एक ही परिवार के दो लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उनका आरटी पीसीआर जांच के लिए सैंपल वायरोलाजी लैब अम्बिकापुर भेजा गया है, यदि रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो वेरिएंट की जांच के लिए जिरोम सैंपल रायपुर भेजा जाएगा. फिलहाल पॉजिटिव आये दोनों मरीजों को एक सप्ताह तक होम आइसोलेशन पर रहना होगा, जिसमें से तीन दिन वे बीता चुके हैं.

संक्रमण से बचाव के लिए जागरूकता व सावधानी जरूरी
सीएमएचओ डॉ. आरएस सिंह ने आमजन से अपील करते हुए कहा है कि किसी को घबराने की जरूरत नहीं है. नए संक्रमितों में संक्रमण की तीव्रता काफी कम थी, इसलिए संपर्क में आए लोगों की रिपोर्ट निगेटिव है. उन्होंने कहा कि जिले में रोज लगभग 80-100 लोगों का सैंपल लिया जा रहा है, जिसमें पॉजिटिव दर एक प्रतिशत भी नहीं है. उन्होंने कहा कि जांच कराने पहुंच रहे लोगों में कोई नया लक्षण देखने को नहीं मिल रहा है. संक्रमण से बचाव के लिए जागरूकता के साथ सावधानी जरूरी है.

ये भी पढ़ें: Balrampur: बलरामपुर में पीएम आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा बैठक, लापरवाही के आरोप में आठ पंचायत सचिव सस्पेंड

[ad_2]

Source link